". ( मां )a real face of god

( मां )a real face of god

रचित क्लास में बैठा उधेड़बुन में गुम था,अचानक घंटी बजने की आवाज से उसकी कल्पना का अंत हो जाता है। दबे पांव वह बस्ता उठा कर क्लास के बाहर जाने लगता है.

घर जाने पर भी वह अन्मना ही लगा । तभी मा की आवाज ,

आ गए रचित.........

रचित एक गरीब घर का लड़का थे जिसकी मा सिलाई का काम करके अपने बेटे को स्कूल बेझती थी रचित अपनी को देखता है और धीरे से बोला कि फीस देनी है विद्यालय की,मा रचित को देखते हुए ठीक है कल दे जाऊंगी।

रचित मानो डर गया नहीं नहीं ,तुम नहीं मुझे दे देना मै दे दूंगा,तुमको जरूरत नहीं आने की स्कूल।

मां ,को लगा कि वह परेशान नहीं करना चाहता इसलिए बोला ।


पर तब ही रचित बोला मां तुम मेरे स्कूल नहीं आया करो बच्चे मेरा मजाक उड़ाते है कि तुम्हारी मा बदसूरत है,उनकी एक आंख ही नहीं है। मां ...............मानो आवक! पर उसने बेटे कि परेशानी को समझते हुए कहा इतनी सी बात नहीं आउंगी।

वक़्त गुजरता गया ,अब रचित बड़ा हो गया और एक बड़े शहर में बड़ी जगह पर नौकरी करने लगा .......

और मा को गांव पैसे भी बेजने लगा पर मा को कहा चाईए पैसे ,रचित ने शादी कर ली ।उसके दो प्यारे प्यारे बच्चे भी हो गए और समय समय पर जाकर रचित मा से मिलकर आ जाता पर उन्हें साथ कभी नहीं ले गया।

कुछ समय के बाद रचित के गाव से रचित को चिठ्ठी मिलती है,उसकी मां नहीं रही।

रचित आनन फानन में गाव पहुंचा तो मां का अंतिम संस्कार हो चुका था, तबी एक बुजुर्ग व्यक्ति ने कहा,रचित मा तुम्हारे लिए पत्र रख कर गई है और एक छोटा बक्सा ।


रचित घर में जाकर बक्सा खोलता है,तो पत्र देखता है




प्यारे रचित ,🤗


जब तुम ,१ साल के थे तुमने खेल खेल में अपनी आंखो में  हानिकारक दवा गिरा ली थी,जिससे तुम्हारी एक आंख की रोशनी चली गई थी मै बहुत परेशान हुई तुमारे पिताजी भी नहीं थे ऐसे में हॉस्पिटल के एक डॉक्टर ने सलाह दी कि यदि कोई अपनी आंख दान दे दे तो तुम ठीक हो सकते हो,रचित मेरे पास इतने पैसे नहीं थे कि तुमको किसी और कि दान दी गई आंख खरीद पाऊ।


तो मैंने अपनी एक आंख देने का विचार किया और सौभाग्य से सफलता पूर्वक ऐसा हो गया।मै अपने हिस्से की दुनिया देख चुकी थी रचित अब मेरी दुनिया तुम होमेरा बेटा पूरी दुनिया देखेगा मेरे लिए इससे बढ़कर कोई खुशी नहीं 



(मां)



😢

रचित की आंखो में सिर्फ पछ त वा के सिवा कुछ नहीं था


Post a Comment

3 Comments